मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> वाेटर कार्ड नहीं है ताे इन 11 दस्तावेजों में किसी एक काे दिखाकर आप चुनाव में कर सकते हैं मतदान

वाेटर कार्ड नहीं है ताे इन 11 दस्तावेजों में किसी एक काे दिखाकर आप चुनाव में कर सकते हैं मतदान

नई दिल्ली 7 मई 2019 । वाेटर कार्ड नहीं है ताे इन 11 दस्तावेजों में किसी एक काे दिखाकर आप चुनाव में कर सकते हैं मतदानअलवर. राजकीय बाबू शोभाराम कला महाविद्यालय में स्ट्रांग रूम से मशीनंे लेकर जाते कार्मिक। भास्कर संवाददाता| अलवर…अलवर. राजकीय बाबू शोभाराम कला महाविद्यालय में स्ट्रांग रूम से मशीनंे लेकर जाते कार्मिक।
भास्कर संवाददाता| अलवर
आपके पास वाेटर कार्ड नहीं ताे भी आप वाेट दे सकते हैं। इसके लिए आपका वाेटर लिस्ट में नाम हाेना जरूरी है। वाेट देेन के लिए आपके पास इन 11 फोटो पहचान पत्रों में से कोई भी एक दस्तावेज का होना जरूरी है। इनमें ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, पैन कार्ड, आधार कार्ड, बैंक या पोस्ट ऑफिस की ओर से दी पासबुक, राज्य सरकार या केंद्र सरकार की ओर से जारी सर्विस आईडेंटिटी कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, श्रम मंत्रालय की ओर से जारी स्वास्थ्य बीमा कार्ड, राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर के दस्तावेज, पेंशन संबंधी दस्तावेज, वोटर आईकार्ड और प्रमाणित फोटो वोटर स्लिप का भी उपयोग कर सकते हैं। इन दस्तावेज में किसी एक काे दिखाकर आप वाेट डाल सकते हैं।
वोटर लिस्ट में नाम नहीं तो भी आप वोट कर सकते हैं
अगर आपका वोटर लिस्ट में नाम नहीं लेकिन आप उस क्षेत्र में लंबे समय से रह रहे है तो भी वोट के हकदार हैं। इसके लिए आपके पास अपनी पहचान और उस क्षेत्र में रहने से जुड़े दस्तावेज होने जरूरी हैं। उन दस्तावेजों को मतदान अधिकारी दिखाकर सेक्शन 49A के तहत चैलेंज वोट डालने की मांग कर सकते हैं।
आपका कोई और वोट डाल गया तो भी वोट कर सकते हैं
आपके बूथ पर पहुंचने से पहले अगर कोई और आपका वोट डाल चुका तो भी आप मतदान कर सकते है। एक नियम ऐसा है जो आपको अपना वोट देने का अधिकार देता हैं। इस नियम को टेंडर वोट कहा जाता है। मतदान अधिकारी से बात कर आपत्ति दर्ज कराते हुए मांग करें कि आपका टेंडर वोट डलवाया जाए। आप जिस क्षेत्र के रहने वाले हैं और वोटर लिस्ट में नाम शामिल है, उससे संबंधित इसके पहचान के जरूरी दस्तावेज जैसे आधार कार्ड, वोटर कार्ड या पैन कार्ड को आप मतदान अधिकारी को दिखाएं। किसी भी हालात में मतदान अधिकारी आपको टेंडर वोट करने से मना नहीं कर सकता है। इतना ही नहीं अगर किसी पोलिंग स्टेशन पर 14 प्रतिशत या उससे अधिक टेंडर वोट डाले जाते हैं तो उस पोलिंग स्टेशन की वोटिंग निरस्त भी हो सकती है।

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

प्रियंका गांधी का 50 नेताओं को फोन-‘चुनाव की तैयारी करें, आपका टिकट कन्फर्म है’!

नई दिल्ली 21 जून 2021 । उत्तर प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव …