मुख्य पृष्ठ >> प्रदेश >> उत्तरप्रदेश >> योगी की नई सरकार में हो सकते हैं चार डिप्टी सीएम! दिनेश शर्मा को मिल सकती है संगठन में बड़ी जिम्मेदारी

योगी की नई सरकार में हो सकते हैं चार डिप्टी सीएम! दिनेश शर्मा को मिल सकती है संगठन में बड़ी जिम्मेदारी

नयी दिल्ली 12 मार्च 2022 । 403 विधानसभा में से 273 सीटों पर कब्जा जमाने वाली भाजपा एक बार फिर यूपी में सरकार बनाने जा रही है। 37 साल बाद इतिहास रचने वाली भाजपा अब योगी के शपथ ग्रहण समारोह की तैयारी में जुट गई है। कयास लगाए जा रहे हैं कि 20 मार्च के बाद नई सरकार का गठन किया जा सकता है। होली के बाद योगी आदित्यनाथ सीएम पद की शपथ ले सकते हैं। सियासी गलियारों में ये भी चर्चा है कि इस बार नई सरकार में दो और डिप्टी सीएम बढ़ाए जा सकते हैं, यानि दो से बढ़ाकर चार डिप्टी सीएम बनाए जा सकते हैं। चार डिप्टी सीएम में तीन नए चेहरों को शामिल करने की बात कही जा रही है। सियासी गलियारों में अभी तक बेबी रानी मौर्य, ब्रजेश पाठक और स्वतंत्रदेव सिंह, केशव प्रसाद मौर्य को डिप्टी सीएम बनाए जाने की चर्चा हो रही है। इसके अलावा योगी मंत्रिमंडल में भी कई नए चेहरों को शामिल किया जा सकता है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार दिनेश शर्मा को योगी मंत्रिमंडल से हटाकर उन्हें संगठन में किसी बड़े पद का दायित्व दिया जा सकता है। हालांकि अभी पार्टी की ओर से इस बात की पुष्टि नहीं की गई है।

इन नव निर्वाचित विधायकों को मंत्री बनाए जाने की चर्चा होली के बाद बनने वाली योगी की नई सरकार में भाजपा के नए विधायकों को भी मंत्री पद दिए जाने की चर्चा है। सियासी गलियारों ज्यादातर नए चेहरों को मौका दिए जाने की बात चल रही है। इनमें सबसे पहला नाम रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के बेटे पंकज सिंह का है। पंकज नोएडा से दूसरी बार विधायक चुने गए हैं। इसके अलावा असीम अरुण, नितिन अग्रवाल को भी मंत्री पद दिए जाने की चर्चा है। महेंद्र सिंह, सिद्धार्थनाथ सिंह और श्रीकांत शर्मा जैसे कई विधायकों को फिर से जिम्मेदारी दी जा सकती है।

चुनाव हारे, फिर भी डिप्टी सीएम बनेंगे केशव सिराथू विधानसभा सीट से भाजपा की टिकट पर चुनाव लड़ने वाले केशव प्रसाद मौर्य सपा प्रत्याशी से चुनाव हार गए हैं। केशव को सपा प्रत्याशी पल्लवी पटेल ने सात हजार से ज्यादा वोटों से चुनाव मैदान में पछाड़ दिया है। पार्टी सूत्रों के अनुसार योगी की नई सरकार में इन्हें एक बार फिर से डिप्टी सीएम का पद दिया जा सकता है।

योगी मंत्रिमंडल में शामिल हो सकते हैं स्वतंत्रदेव सिंह यूपी में प्रचंड बहुमत के बाद लगातार दूसरी बार सरकार बनाने जा रही भाजपा ने स्वतंत्रदेव सिंह को भी योगी मंत्रिमंडल में शामिल करने का फैसला किया है। कयास लगाए जा रहे हैं कि नई सरकार में इस बार चार डिप्टी सीएम होंगे। इनमें से एक पद स्वतंत्रदेव सिंह को भी दिया जा सकता है। स्वतंत्रदेव सिंह अभी तक भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। 2024 को के चुनाव को देखते हुए भाजपा ने स्वतंत्रदेव सिंह को मंत्री पद दिए जाने का फार्मला निकाला है। हालांकि इसका फैसला संगठन करेगा। इसको लेकर 13 मार्च को दिल्ली में होने वाली बैठक में स्वतंत्रदेव सिंह संगठन मंत्री सुनील बंसल शामिल होंगे।

डिप्टी सीएम की रेस में बेबी रानी मौर्य का भी नाम

उत्तराखंड की राज्यपाल रहीं बेबी रानी मौर्य का नाम भी योगी की नई सरकार में डिप्टी सीएम की लिस्ट में चल रहा है। बेबी रानी मौर्य भाजपा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष भी हैं। वह जाटव बिरादरी से आती हैं। बेबी रानी मौर्य आगरा से विधायक चुनी गई हैं। राज्यपाल के पद से इस्तीफा देकर यूपी में भाजपा की टिकट से बेबी रानी मौर्य ने चुनाव लड़ा और जीत दर्ज की।

कानून मंत्री ब्रजेश पाठक हो सकता है प्रमोशन, बन सकते हैं डिप्टी सीएम

योगी सरकार में कानून मंत्री रहे ब्रजेश पाठक का प्रमोशन करके इन्हें डिप्टी सीएम बनाए जाने की चर्चा है। कयास लगाए जा रहे हैं कि दिनेश शर्मा की जगह इनको नया डिप्टी सीएम बनाया जा सकता है। वहीं दिनेश शर्मा को पार्टी संगठन में बड़ी जिम्मेदारी देने की मूड में है। दिनेश शर्मा इस समय एमएलसी हैं। विधानसभा चुनाव से इस बार शर्मा ने दूरी बनाई थी।

13 मार्च को दिल्ली में पीएम मोदी से योगी करेंगे मुलाकात

योगी दिल्‍ली में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और भाजपा के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष से मुलाकात करेंगे। बताया जा रहा है यूपी में शपथ ग्रहण कार्यक्रम के लिए बीजेपी संगठन ने कुछ तारीखों को केंद्रीय नेतृत्‍व के पास भेजा है। इस सम्‍बन्‍ध में नई दिल्‍ली में बैठक हुई जिसमें शपथ ग्रहण की तारीख पर अंतिम मुहर लगाई जाएगी। सूचना है कि नई दिल्‍ली में होने वाली बैठक में बीजेपी अध्‍यक्ष स्‍वतंत्र देव सिंह और संगठन महामंत्री सुनील बंसल भी मौजूद रहेंगे। 13 मार्च से दिल्‍ली में यूपी संगठन के साथ बैठकों का दौर शुरू होगा।

मोदी-शाह शपथ ग्रहण में रहेंगे

बताया जा रहा है कि यूपी में योगी सरकार पार्ट-2 के शपथ ग्रहण समारोह में पीएम मोदी और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह सहित कई केंद्रीय मंत्री और बड़े नेता मौजूद रहेंगे। भाजपा शासन वाले प्रदेशों के मुख्‍यमंत्री भी इसका हिस्‍सा बन सकते हैं।

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

नरेश पटेल की एंट्री के कयास ने लिखी हार्दिक पटेल के एग्जिट की पटकथा

नयी दिल्ली 18 मई 2022 । कांग्रेस से लंबे समय से नाराज चल रहे गुजरात …