मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> नए साल से Railway यात्रियों को देगा ये 7 सुविधाएं

नए साल से Railway यात्रियों को देगा ये 7 सुविधाएं

नई दिल्ली 30 दिसंबर 2018 । इंडियन रेलवे (Indian Railway) ने अपने करोड़ों यात्रियों के सफर को आसान बनाने के लिए कई नई सुविधाएं दी है. यात्रियों की सुविधा के लिए जल्द ही रेलवे की तरफ से ट्रेन-18 का संचालन शुरू किया जाएगा, पिछले दिनों इसका ट्रायल पूरा हो चुका है. इसके अलावा भी रेलवे ने यात्रियों के लिए कई अहम घोषणाएं की हैं. नया साल शुरू होने वाला है ऐसे में अगले साल यात्रियों को कई नए तोहफे मिलने की उम्मीद है. इससे यात्रियों का सफर पहले से ज्यादा आरामदायक हो जाएगा. साल 2019 में आपको ट्रेनों में शॉपिंग की सुविधा मिलेगी. इसके अलावा भी नए साल में कई नई सुविधाएं शुरू होंगी, आगे पढ़िए ऐसी ही सुविधाओं के बारे में विस्तार से.

नए साल से आप ट्रेन में सफर के दौरान शॉपिंग कर सकेंगे. पश्चिम रेलवे के मुंबई जोन ने एक निजी फर्म को पांच साल के लिए 16 मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में यात्रियों के लिए सफर के दौरान शॉपिंग करने का ठेका दिया है. इस कंपनी को घरेलू सामान और ब्यूटी प्रोडक्ट्स आदि सेल करने का लाइसेंस दिया जाएगा. शुरुआत में इस सर्विस को दो ट्रेनों में शुरू किए जाने की योजना है. इसके बाद इसे अन्य ट्रेनों में भी धीरे-धीरे शुरू किया जाएगा.

रेलवे के नए आदेश के अनुसार राजधानी, दुरंतो और सभी एयर कंडीशंड ट्रेनों के एसी 3-टायर की छह बर्थ को महिलाओं के लिए आरक्षित करने का फैसला किया गया है. यह आरक्षण वरिष्ठ नागरिकों, 45 वर्ष की आयु से अधिक की महिला यात्रियों और गर्भवती महिलाओं के लिए एसी 3-टायर की हर बोगी में होगा. रेलवे अभी हर मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों में महिला यात्रियों को उनकी उम्र, अकेले यात्रा करने या समूह में यात्रा करने के आधार पर स्लीपर क्लास की छह बर्थ का आरक्षण देता है. इसके अतिरिक्त गरीब रथ एक्सप्रेस ट्रेन के थर्ड एसी में हर ट्रेन में महिलाओं के लिए छह सीटें भी आरक्षित होती हैं.

नए साल में वेटिंग वाले यात्रियों को पहले से ज्यादा फायदा होने वाला है. साल 2019 से अगर आपका वेटिंग टिकट है तो सीट खाली होने पर आपको तुरंत सीट मिल जाएगी. अभी तक लोग टीटीई से सेटिंग करके टिकट ले लेते हैं, लेकिन नए साल से वेटिंग टिकट उसी की कन्फर्म होगा, जो इसका हकदार होगा. इसके लिए रेलवे ट्रेन में मौजूद हर TTE को हैंड हेल्ड मशीन देगा. इससे जिस क्रम में यात्रियों की वेटिंग या RAC होगी उसे सीट मिलती जाएगी. TTE के पास नोटपैड के आकार की मशीन होगी, जो इंटरनेट और रेलवे के मेन सर्वर से कनेक्ट होगी.

जल्द कानपुर से नई दिल्ली के लिए मिनी हाईस्पीड ट्रेन का संचालन शुरू हो जाएगा. इसकी तैयारी लगभग पूरी हो गई है. गाजियाबाद से कानपुर के बीच हाई स्पीड ट्रैक 31 मार्च तक 160 किमी की स्पीड लायक हो जाएगा. ऐसा बताया जा रहा है कि अगले साल अप्रैल से यह शुरू हो जाएगा. अभी इस ट्रैक पर ट्रेनों की अधिकतम गति 130 किलोमीटर है, लेकिन इतनी स्पीड का सेक्शन 444 किलोमीटर की दूरी में केवल 80 किमी का ही है.

1 जनवरी 2019 यानी न्यू ईयर से रेलवे किन्नर यानी थर्ड जेंडर्स को टिकट बुकिंग में 40 प्रतिशत की रियायत देगा. रेलवे नए साल से थर्ड जेंडर को टिकट बुकिंग में सीनियर सिटीजन की तर्ज पर छूट देगा. इसके लिए सर्कुलर जारी किया जा चुका है. इसके अलावा थर्ड जेंडर में 60 साल की उम्र से ज्यादा वाले लोगों के लिए भी खास तोहफा दिया है, इसमें आम बुजुर्गों की तरह ही उनका सीनियर सिटीजन कोटा रखा जाएगा और टिकट बुकिंग में उनको प्राथमिकता दी जाएगी.

उत्तर भारत में पहली एसी लोकल ट्रेन अगले साल से पटरियों पर उतरेगी. रेलवे की योजना दिल्ली से कम दूरी की यात्रा करने वाले मुसाफिरों के लिए आधुनिक ट्रेन चलाने की है. फरवरी के पहले हफ्ते में इसका संचालन शुरू होने की उम्मीद की जा रही है.

मुंबई में जनवरी से सेकेंड एसी लोकल ट्रेन चलेगी. इस ट्रेन में 12 कोच होंगे, लेकिन पूरी तरह के वेस्टिब्यूल ट्रेन होने की वजह से इसमें अंदर से ही यात्री एक कोच से दूसरे कोच में आसानी से प्रवेश कर सकेंगे. एसी लोकल में जहां 5964 यात्रियों के बैठने की क्षमता है वहीं नई सेकेंड एसी लोकल में 350 यात्री अधिक बैठ सकते हैं.

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

फतह मुबारक हो मुसलमानो, भारत के खिलाफ जीत इस्लाम की जीत…जश्न मनाने के बदले जहर उगलने लगा पाक

नई दिल्ली 25 अक्टूबर 2021 । खराब बल्लेबाजी और खराब गेंदबाजी की वजह से टीम …