मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> बदल गए PAN कार्ड के ये तीन नियम, नहीं जानने पर फंस सकते हैं आप!

बदल गए PAN कार्ड के ये तीन नियम, नहीं जानने पर फंस सकते हैं आप!

नई दिल्ली 24 नवम्बर 2018 । इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने PAN कार्ड के नियमों में बदलाव करने का फैसला लिया है. आप अपना PAN कार्ड बनवाने जा रहे है तो ये खबर आपके लिए बेहद जरूरी है, क्योंकि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने PAN कार्ड के नियमों में बदलाव करने का फैसला लिया है. टैक्स डिपार्टमेंट के मुताबिक, अब पैन कार्ड अप्लाई करने के लिए पिता-माता के अलग होने की स्थिति में पिता का नाम देने की अनिवार्यता को समाप्त कर दिया है. आयकर विभाग ने एक अधिसूचना के जरिये आयकर नियमों में संशोधन किया है.

आईटी विभाग ने एक वित्त वर्ष में 2.5 लाख रुपये से अधिक का वित्तीय लेन-देन करने वाली नॉन-इंडीविजुएल एंटिटीज के लिए पैन कार्ड के लिए आवेदन करने को अनिवार्य कर दिया है. ऐसी एंटिटीज को अगले वित्त वर्ष की 31 मई तक पैन के लिए आवेदन कर देना होगा.

इसके अलावा कोई भी ऐसा व्यक्ति, जो एक वित्त वर्ष में 2.5 लाख रुपये से ज्यादा का ट्रांजेक्शन करने वाली नॉन-इंडीविजुअल एंटिटी का मैनेजिंग डायरेक्टर, डायरेक्टर, पार्टनर, ट्रस्टी, लेखक, फाउंडर, कर्ता, सीईओ, प्रिन्सिपल आॅफिसर या आॅफिस बीयरर है या अन्य किसी भी तरह से ऐसी एंटिटीज की ओर से जिम्मेदार है और पैन नहीं रखता है तो उसे भी अगले वित्त वर्ष की 31 मई तक पैन के लिए अप्लाई करना जरूरी है.

नए डिज़ाइन वाला PAN कार्ड- नए जारी होने वाले PAN कार्ड पर अब आवेदक का नाम, पिता या मां का नाम, जन्मतिथि और PAN नंबर के अलावा QR कोड भी मौजूद होगा. QR कोड में आवेदक का फोटो और सिग्नेचर यानी हस्ताक्षर समेत उल्लिखित डिटेल्स भी मौजूद होंगी. ये डिटेल्स डिजिटली साइंड और कोडेड होंगी. इसके चलते कहीं भी PAN डिटेल्स देने की जरूरत पड़ने पर स्कैनिंग के जरिए डिटेल्स ऐसा किया जा सकेगा. नए PAN कार्ड में फोटो, सिग्नेचर, होलोग्राम और QR कोड की जगह बदली हुई होगी. QR कोड e-PAN में भी मिलेगा.

QR कोड कैसे होगा रीड- QR कोड को विशेष मोबाइल ऐप के जरिए रीड किया जा सकेगा. इसके लिए Google प्ले स्टोर पर मोबाइल ऐप मौजूद है (Keywords- Enhanced PAN QR Code Reader). हालांकि QR कोड रीड करने के लिए 12 मेगापिक्सल या इससे ज्यादा के आॅटो फोकस कैमरा की जरूरत होगी.

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

जल्द दूर होगी वैक्सीन की किल्लत, दूसरी कंपनी भी बनाएगी कोवैक्सिन

नई दिल्ली 14 मई 2021 । केंद्र सरकार और हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक अन्य कंपनियों …