मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> बच्चों में दिखने वाले ये तीन लक्षण हो सकते हैं घातक

बच्चों में दिखने वाले ये तीन लक्षण हो सकते हैं घातक

नई दिल्ली 24 जुलाई 2021 । कोरोना वायरस लगभग पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले चुका है और कई देशों में तो इस वायरस की दो लहरें तक आ चुकी हैं। इनमें से एक भारत भी है। यहां भी इस कोरोना वायरस की दो लहरें आ चुकी हैं। वहीं, विशेषज्ञ तीसरी लहर के आने की आशंका काफी पहले ही जाहिर कर चुके हैं। वैसे तो इस लहर से हर किसी को खतरा है, लेकिन व्यस्कों के मुकाबले बच्चों के लिए ये तीसरी लहर काफी घातक बताई जा रही है। ऐसे में जरूरी है कि हम बच्चों का खास ख्याल रखें। तो चलिए आपको तीन ऐसे लक्षणों के बारे में बताते हैं, जो कोरोना होने का संकेत देते हैं और इन लक्षणों के दिखते ही हमें डॉक्टर से संपर्क करना और जांच करवाने जैसे जरूरी कदम उठाने चाहिए। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में। इन तीन लक्षणों को न करें नजरअंदाज:-

-अगर आपके बच्चे को तेज बुखार आ रहा है, तो इस लक्षण को हल्के में लेने की भूल न करें। इस दौरान आप जब बच्चे की छाती या पीठ को छूएंगे, तो आपको ये गर्म महसूस होगी।

-बच्चा अगर लगातार खांसी कर रहा है, तो ये भी सही नहीं है। बच्चे को एक घंटे से अधिक या दिन में ज्यादा बार या फिर कई दिनों से खांसी हो रही है, तो ऐसे में आपको सावधान रहने की जरूरत है। अगर आपके बच्चे को गंध महसूस नहीं हो रही है या ये बेहद कम महसूस हो रही है। इसके अलावा उन्हें किसी चीज में स्वाद नहीं आ रहा है, तो आपको काफी सावधान रहने की जरूरत है। ये भी बच्चों में कोरोना का एक लक्षण होता है। बच्चों में अगर आपको ऊपर बताए गए, लक्षणों में से कोई भी लक्षण नजर आता है तो सबसे पहले आपको अपने बच्चे को खुद से अलग कर देना चाहिए।

-बच्चे को एक अलग कमरे में रखें, उसे मास्क पहनाकर रखें और घर के बाकी सदस्य भी मास्क पहनें इसके बाद बच्चे का कोरोना टेस्ट जरूर करवाएं। टेस्ट न होने तक कोविड-19 के सभी नियमों का पालन करें।

-जांच के बाद अगर रिपोर्ट पॉजिटिव आती है या फिर निगेटिव। दोनों ही स्थिति में डॉक्टर द्वारा बताई गई बातों का पालन करें। बच्चों को घर से बाहर ले जाते समय मास्क पहनाकर रखें

-घर पर बाहर से आते समय बच्चों से तुरंत न मिलें। साथ ही घर पर आने वाले मेहमानों से भी बच्चों को दूर रखना बेहतर विकल्प है

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

ये तो छोड़कर चले गए थे…अशोक गहलोत ने सचिन पायलट गुट के विधायकों पर कसा तंज

नयी दिल्ली 4 दिसंबर 2021 । अशोक गहलोत और सचिन पायलट राजस्थान कांग्रेस में सबकुछ अच्छा …