मुख्य पृष्ठ >> अंतर्राष्ट्रीय >> सऊदी अरब में शाही परिवार के तीन लोग गिरफ़्तार

सऊदी अरब में शाही परिवार के तीन लोग गिरफ़्तार

नई दिल्ली 8 मार्च 2020 । अमरीकी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, गिरफ़्तार किए गए लोगों में सऊदी किंग के भाई भी शामिल हैं और फ़िलहाल गिरफ़्तारी की वजह नहीं बताई गई.

इनमें से दो लोग देश की सबसे प्रभावशाली शख़्सियत में शामिल हैं. इस गिरफ़्तारी को क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान से जोड़ा जा रहा है.

साल 2017 में भी सऊदी शाही परिवार के दर्ज़नों सदस्यों, मंत्रियों और कारोबारियों को रियाद के रिट्ज़-कार्लटन होटल में नज़रबंद किया गया था.

इनकी गिरफ़्तारी के आदेश क्राउन प्रिंस ने दिए थे. मोहम्मद बिन सलमान को सऊदी का अगला शासक माना जा रहा है.

उनके पिता ने साल 2016 में उन्हें क्राउन प्रिंस घोषित किया था. न्यूयॉर्क टाइम्स और वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट के मुताबिक़ ये गिरफ़्तारियां शुक्रवार सुबह हुई है.

जिन तीन लोगों को गिरफ़्तार किया गया है उनमें सऊदी किंग के छोटे भाई प्रिंस अहमद बिन अब्देलअज़ीज़, पूर्व क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन नाएफ़ और शाही परिवार के सदस्य प्रिंस नवाब बिन नाएफ़ हैं.

मोहम्मद बिन नाएफ़ सऊदी अरब के आंतरिक मामलों के मंत्री थे लेकिन साल 2017 में मोहम्मद बिन सलमान के आदेश पर जब उन्हें घर में नज़रबंद किया गया तभी उन्हें पद से हटा दिया गया.

वॉल स्ट्रीट जर्नल के मुताबिक़ शाही परिवार के सदस्यों के घर काले कपड़ों में सुरक्षाकर्मी मास्क पहनकर पहुंचे और घरों की तलाशी भी ली.

बीबीसी के सुरक्षा संवाददाता फ़्रैंक गार्डनर का मानना है कि अगर यह बात सच है तो सऊदी अरब के ताक़तवर क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने अपनी स्थिति और मजबूत कर ली है.

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

अनुच्छेद 370 हटाने के बाद पहली बार पीएम के सामने होंगे 14 कश्मीरी नेता

नई दिल्ली 24 जून 2021 । जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को समाप्त करने के बाद …