मुख्य पृष्ठ >> प्रदेश >> मध्यप्रदेश >> उज्जैन / भोपाल >> महाकाल मंदिर में नजर आई अनोखी आकृति

महाकाल मंदिर में नजर आई अनोखी आकृति

उज्जैन 14 जून 2019 । दो दिनों से एक वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है। इसमें एक सफेद अनोखी आकृति नजर आ रही है, जिसे लोग बाबा बर्फानी के रूप मान रहे हैं। यह वीडियो जिसने भी देखा, वह हतप्रभ रह गया। वीडियो मंगलवार शाम का बताया जा रहा है, जो सोशल नेटवर्क पर जमकर वायरल हो गया। किसी श्रद्धालु ने जब यह वीडियो बनाया, तो उसमें ये अनोखी आकृति नजर आई। बाद में जब इसे ग्रुप में शेयर किया, तो लोग इसे बर्फानी बाबा के रूप में देखने लगे।

मोबाइल कैमरे के लैंस पर लाइट का रिफलेक्शन है
मंदिर के सहायक प्रशासनिक अधिकारी एसपी दीक्षित ने बताया कि यह मोबाइल कैमरे पर सामने से आ रही लाइट का रिफलेक्शन है, जिसे लोग बाबा बर्फानी का आकृति बता रहे हैं। दरअसल, हम जब भी लाइट के सामने मोबाइल कैमरा चलाते हैं तो लाइट का आकार बढ़ता हुआ दिखाई देता है। मोबाइल ऊंचा-नीचा करने पर साइज भी बढ़ा हुआ दिखाई देता है। महाकाल मंदिर के मामले में भी यही हुआ। मंगलवार को किसी भक्त ने गर्भगृह के सामने से नंदी हॉल का वीडियो बनाया। इस दौरान ऊपर गैलरी पर बड़ा लैंप जल रहा था। उसी लैंप के रिफलेक्शन के कारण ही यह आकृति बनी है।

मंदिर में मोबाइल ले जाना प्रतिबंधित, फिर भी बन रहे वीडियो
इस वीडियो के वायरल होते ही जिम्मेदारों की एक बड़ी लापरवाही सामने आई। महाकाल मंदिर प्रांगण में मोबाइल या कैमरा ले जाना प्रतिबंधित है, इस प्रकार के सूचना बोर्ड भी कई स्थानों पर लगाए गए हैं, लेकिन फिर भी मंदिर के अंदर लोग मोबाइल ले जाने से बाज नहीं आते। जगह-जगह चैकिंग भी होती है, लेकिन मोबाइल बेधड़क अंदर जाते हैं। आस्था और श्रद्धा का केंद्र बाबा महाकाल का दरबार
बाबा महाकाल का दरबार आस्था और श्रद्धा का केंद्र है। प्रतिदिन यहां हजारों भक्तों की भीड़ उमड़ती है। पर्वों और त्योहारों पर तो यहां श्रद्धालुओं का हुजूम उमड़ता है। मध्यप्रदेश के उज्जैन शहर में बारह ज्योतिर्लिंगों में एक दक्षिण मुखी महाकाल का यह मंदिर पृथ्वी के नाभिस्थल पर बना है। बताया जाता है, कि महाकाल की प्रतिमा स्वयंभू है। दक्षिणमुखी होने के कारण यह तंत्र और मंत्र सिद्धियों के लिए विश्वभर में प्रसिद्ध स्थान माना गया है।

बाबा महाकाल के दर्शन करने उज्जैन पहुंचे फिल्म अभिनेता गोविंदा

फिल्म अभिनेता गोविंदा ने गुरुवार को उज्जैन पहुंचे, जहां उन्होंने बाबा महाकाल के दर्शन- पूजन और अभिषेक किया है. गोविंदा ने महाकाल मंदिर के गर्भगृह में करीब 15 मिनट तक पूजन अर्चन की

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

प्रियंका गांधी का 50 नेताओं को फोन-‘चुनाव की तैयारी करें, आपका टिकट कन्फर्म है’!

नई दिल्ली 21 जून 2021 । उत्तर प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव …