मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> विनेश फोगाट ने रचा इतिहास, एशियन गेम्स में गोल्ड जीतने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बनी

विनेश फोगाट ने रचा इतिहास, एशियन गेम्स में गोल्ड जीतने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बनी

नई दिल्ली 21 अगस्त 2018 । विनेश फोगाट ने एशियाई खेलों की महिला कुश्ती 50 किग्रा स्पर्धा में जापान की युकी इरी को 6-2 से हराकर इतिहास रच दिया. वह एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाले देश की पहली महिला पहलवान बन गयीं. विनेश अपने वर्ग में पदक की प्रबल दावेदार थीं और उन्हें जापानी खिलाड़ी से कड़ी चुनौती मिलने की उम्मीद थी लेकिन विनेश पूरे मैच में हावी रहीं और आखिरकार स्वर्ण अपने नाम किया.

हरियाणा की 23 साल की खिलाड़ी ने इस जीत के साथ दो साल पहले ओलंपिक में दिल तोड़ने वाली हार को पीछे छोड़ दिया. उन्होंने सेमीफाइनल में चीन की यनान सुन से हिसाब चुकता किया. रियो ओलंपिक में विनेश चीनी खिलाड़ी के खिलाफ ही मैच में पैर में चोट लगने के कारण हार गयी थीं और उनके सफर का अंत हो गया था. लेकिन इस बार विनेश ने विरोधी खिलाड़ी को कोई मौका नहीं दिया और उसे 8-2 से हराया. अगली बाउट में उन्होंने कोरिया की हजुंगजू किम को तकनीकी श्रेष्ठता के आधार पर हरा दिया.

उनका सेमीफाइनल मैच केवल 75 सेकेंड चला और वह ‘फितले’ दांव के साथ फाइनल में पहुंचीं. वह 4-0 से आगे थीं और फिर तीन बार विरोधी खिलाड़ी को पलट दिया.

इस पदक के साथ विनेश एक और उपलब्धि हासिल करते हुए लगातार दो एशियाई खेलों में पदक जीतने वाली अकेली महिला पहलवान बन गयीं. इससे पहले साक्षी को महिलाओं की 62 किग्रा वर्ग में ज्यादा रक्षात्मक होने का नुकसान भुगतना पड़ा.

एशियन गेम्स में सिल्वर मेडल के साथ भारत के दिन की शुरुआत

यहां हो रहे एशियन गेम्स में सोमवार के दिन भारत की शुरुआत सिल्वर मेडल के साथ हुई है। भारतीय निशानेबाज दीपक कुमार में 10मी एयर राइफल प्रतियोगिता में सिल्वर मेडल अपने नाम किया है। दीपक का एशियन गेम्स में यह पहला मेडल है। दीपक ने प्रतियोगिता के दौरान कड़ा मुकाबला करते हुए 249.1 अंकों के साथ दूसरा स्थान पाया वहीं उनकी साथी खिलाड़ी रवि 205.2 अंकों के साथ चौथे स्थान पर रहे।

इससे पहले निशानेबाज अपूर्वी चंदेला और रवि कुमार ने 10 मीटर एयर राइफल मिक्स्ड टीम स्पर्धा में कांस्य जीतकर देश को टूर्नामेंट का पहला पदक दिलाया। वहीं,10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम स्पर्धा में मनु भाकर और अभिषेक वर्मा की जोड़ी पदक की उम्मीद पर खरा नहीं उतर पाई।

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

अमेरिका के आगे झुका पाकिस्तान, अफगानिस्तान में हमलों के लिए देगा एयरस्पेस

नई दिल्ली 23 अक्टूबर 2021 । जो बाइडेन प्रशासन ने कहा है कि अमेरिका अफगानिस्तान …