मुख्य पृष्ठ >> अंतर्राष्ट्रीय >> हमने दुनिया को युद्ध नहीं, बुद्ध दिए

हमने दुनिया को युद्ध नहीं, बुद्ध दिए

नई दिल्ली 28 सितम्बर 2019 । धानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र संघ महासभा के 74वें अधिवेशन को संबोधित किया. पीएम मोदी ने पाकिस्तान का एक बार भी नाम नहीं लिया, लेकिन जमकर बरसे भी. दुनिया को संयुक्त राष्ट्र संघ के सिद्धांत दिलाए और आतंकवाद से लड़ाई के साथ ही दुनिया को शांति का संदेश भी दिया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महात्मा गांधी के जिक्र के साथ शुरू अपने संबोधन में कहा कि हम उस देश के वासी हैं, जिसने दुनिया को युद्ध नहीं बुद्ध दिए हैं. उन्होंने कहा कि इसलिए हमारी आवाज में आतंक के खिलाफ दुनिया को सतर्क करने की गंभीरता भी है और आक्रोश भी.

पीएम मोदी ने यूएन पीसकीपिंग मिशन में भारत का बलिदान याद दिलाते हुए कहा कि यूएन पीसकीपिंग मिशन्स में सबसे बड़ा बलिदान अगर किसी देश ने दिया है, तो वो भारत है.

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में अहिंसा के पुजारी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का जिक्र किया, तो दुनिया को शांति का संदेश देने वाले स्वामी विवेकानंद का उल्लेख भी किया. पीएम ने कहा कि सवा सौ साल पहले भारत के महान आध्यात्मिक गुरु स्वामी विवेकानंद ने शिकागो में वर्ल्ड पार्लियामेंट ऑफ रिलिजन्स के दौरान विश्व को एक संदेश दिया था.

उन्होंने कहा कि यह संदेश था हार्मोनी एंड पीस एंड नॉट डाइजेशन. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र का आज भी अंतरराष्ट्रीय समुदाय के लिए यही संदेश है- हार्मोनी ऐंड पीस.

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

राहुल ने जारी किया श्वेतपत्र, बोले- तीसरी लहर की तैयारी करे सरकार

नई दिल्ली 22 जून 2021 । कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस …