मुख्य पृष्ठ >> अंतर्राष्ट्रीय >> यहूदियों पर रूस ने ऐसा क्या कह दिया कि व्लादिमीर पुतिन को अब मांगनी पड़ रही माफी

यहूदियों पर रूस ने ऐसा क्या कह दिया कि व्लादिमीर पुतिन को अब मांगनी पड़ रही माफी

नयी दिल्ली 6 मई 2022 । यूक्रेन युद्ध के बीच रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव द्वारा यहूदियों को लेकर अपमानजनक कमेंट्स किए जाने के बाद इजरायल और रूस के बीच संबंध बिगड़ रहे थे। हालांकि अब रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने इजरायली पीएम नफ्ताली बेनेट से मामले को लेकर माफी मांगी है। बता दें कि लावरोव ने जर्मनी के तानाशाह एडोल्फ हिटलर को लेकर कहा था कि उसके अंदर यहूदी खून था। रूस के इसी बयान से इजरायल भड़क गया था। पुतिन और बेनेट ने की है बात

न्यूज एजेंसी एपी की रिपोर्ट बताती है कि लावरोव के इस विवादास्पद कमेंट के बाद रूस ने इजरायल से माफी मांग ली है हालांकि रूसी स्टेटमेंट में माफी का कोई जिक्र नहीं था। एक इजरायली बयान में यह भी कहा गया है कि पुतिन और बेनेट ने 5 मई को कॉल पर बात की और दक्षिणी यूक्रेन के पोर्टसिटी मारियुपोल में घिरे स्टील प्लांट से नागरिकों को निकालने की योजना पर भी चर्चा की।

मध्यस्थ की भूमिका निभा रहा इजरायल

बेनेट के ऑफिस द्वारा जारी किए गए बयान में कहा गया है कि पुतिन ने यूनाइटेड नेशंस और रेड क्रॉस मानवीय गलियारे के माध्यम से घायल नागरिकों सहित नागरिकों को निकालने की इजाजत देने का वादा किया था। यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की के साथ एक कॉल के बाद बेनेट ने पुतिन से बात की है। बता दें कि इजरायली नेता संघर्ष में मध्यस्थ के रूप में अपनी भूमिका निभा रहा है। रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव के कमेंट्स के बाद यूक्रेन-रूस युद्ध में इजरायल के मध्यस्थ बने रहने को लेकर सवाल उठ रहे थे। उन्होंने एडॉल्फ हिटलर को यहूदी मूल का बताया था। लावरोव के उस कमेंट के बाद इजरायल ने आक्रोश जताया था। इजरायल ने रूसी राजदूत को भी तलब किया था।

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे पूरा, हिंदू पक्ष ने किया दावा-‘बाबा मिल गए’; कल कोर्ट में पेश होगी रिपोर्ट

नयी दिल्ली 16 मई 2022 । ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे पूरा हो गया है। तीसरे …