मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> अमेरिकी सांसद ने ऐसा क्या कर दिया कि भारत के ऐतराज से बैकफुट पर आया US

अमेरिकी सांसद ने ऐसा क्या कर दिया कि भारत के ऐतराज से बैकफुट पर आया US

नयी दिल्ली 22 अप्रैल 2022 ।  पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के साथ अमेरिकी सांसद इल्हान उमर की मुलाकात और पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) की उनकी अनौपचारिक और व्यक्तिगत यात्रा के लिए भारत ने निंदा की थी। न्यूज एजेंसी एएनआई ने कहा है कि इसके बाद संयुक्त राज्य अमेरिका ने कहा है कि उनके कार्य किसी भी रूप में संयुक्त राज्य सरकार का प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं। भारत ने गुरुवार को उमर की पीओके यात्रा की निंदा करते हुए इसे भारत की क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता का उल्लंघन बताया था। साथ ही इसे उनकी संकीर्ण मानसिकता की राजनीति करार दिया है। डेमोक्रेटिक कांग्रेस की महिला सांसद 20 अप्रैल से चार दिवसीय पाकिस्तान यात्रा पर हैं। बुधवार को उन्होंने इमरान खान से मुलाकात की और साथ ही पीओके के एक हिस्से का दौरा किया।

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के सलाहकार डेरेक चॉलेट ने कहा, “यह एक अनौपचारिक व्यक्तिगत यात्रा है और यह संयुक्त राज्य सरकार की ओर से किसी भी नीति परिवर्तन का प्रतिनिधित्व नहीं करता है।” डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति जो बाइडेन की पार्टी है। उन्होंने पीओके की अपनी यात्रा के बाद कहा था कि संयुक्त राज्य अमेरिका को कश्मीर पर और अधिक ध्यान देना चाहिए। भारत ने इसकी कड़ी निंदा की है। उमर ने पीओके का दौरा करने के बाद संवाददाताओं से कहा कि मुझे नहीं लगता कि कांग्रेस में कश्मीर के बारे में बात की जा रही है। पीओके की उनकी यात्रा की निंदा करते हुए विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा, “मैं सिर्फ इतना कहना चाहता हूं कि अगर ऐसी राजनेता अपनी संकीर्ण सोच वाली राजनीति करना चाहती है, तो यह उनका व्यवसाय है।” बागची ने कहा, “यह हमारी क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता का उल्लंघन है। हमें लगता है कि उनकी यह यात्रा निंदनीय है।”

अमेरिका ने अपने सांसद की इस यात्रा से पल्ला झाड़ लिया है। चॉलेट ने कहा, “यह कांग्रेसियों की एक व्यक्तिगत यात्रा थी। यह ऐसा कुछ नहीं था जिसे विदेश विभाग ने आयोजित करने में मदद की थी। मेरे पास इस पर टिप्पणी करने के लिए बहुत कुछ नहीं है। यह उनकी व्यक्तिगत क्षमता में की गई यात्रा थी।”वहीं, अमेरिका का विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने अपने दैनिक समाचार सम्मेलन में कहा, “उमर अमेरिकी सरकार द्वारा प्रायोजित यात्रा पर पाकिस्तान का दौरा नहीं कर रहे हैं।”

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

‘राजपूत नहीं, गुर्जर शासक थे पृथ्वीराज चौहान’, गुर्जर महासभा की मांग- फिल्म में दिखाया जाए ‘सच’

नयी दिल्ली 21 मई 2022 । राजस्थान के एक गुर्जर संगठन ने दावा किया कि …