मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> WhatsApp लाया तगड़ा प्राइवेसी फीचर: अब कोई नहीं कर पाएगा ये गंदा काम

WhatsApp लाया तगड़ा प्राइवेसी फीचर: अब कोई नहीं कर पाएगा ये गंदा काम

नयी दिल्ली 12 दिसंबर 2021 । WhatsApp लंबे समय से सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला मैसेजिंग प्लेटफॉर्म रहा है। मैसेज, कॉल, इमेज आदि के जरिए अपने प्रियजनों के संपर्क में रहने के लिए लगभग सभी वॉट्सऐप का ही इस्तेमाल करते हैं। ऐप एंड-यूजर को बहुत सारी सुविधाएं प्रदान करता है, लेकिन इसमें कुछ ऐसे फीचर्स भी हैं जिनका उपयोग मलिशियस एक्टर और स्टाकर द्वारा गलत कामों में किया जाता है। कुछ लोग किसी की ऑनलाइन पीछा करने के लिए थर्ड-पार्टी ऐप्स द्वारा ‘लास्ट सीन’ स्टेटस और ‘ऑनलाइन’ स्टेटस देखते हैं।कुछ उपयोगकर्ताओं ने देखा होगा कि वे उन उपयोगकर्ताओं का ‘ऑनलाइन’ स्टेटस या ‘लास्ट सीन’ स्टेटस को देखने में सक्षम नहीं हैं जिनके साथ उन्होंने अतीत में चैट नहीं की है। वॉट्सऐप बीटा फीचर्स को ट्रैक करने वाली वेबसाइट WABetaInfo की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इंस्टेंट मैसेजिंग एप्लिकेशन ने थर्ड पार्टी एप्लिकेशन को टाइम लॉग तक पहुंचने से रोकने के लिए नए फीचर को इंटीग्रेट किया है।

पीछा करने के लिए ‘लास्ट सीन’ और ‘ऑनलाइन’ स्टेटस का इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है
एंड्रॉइड के गूगल प्ले स्टोर और iOS के ऐप्पल ऐप स्टोर पर कुछ ऐसे थर्ड पार्टी ऐप्स मौजूद हैं, जिससे किसी के भी ‘ऑनलाइन’ स्टेटस टाइम और ‘लास्ट सीन’ टाइम के वॉट्सऐप डेटा को एक्सेस किया जा सकता है। वॉट्सऐप ने अब ऐसे ऐप्स को ऐसे डेटा तक पहुंचने से रोकने के लिए कुछ सुरक्षा उपाय पेश किए हैं। यहां तक ​​कि जब दोनों अकाउंट पर ‘लास्ट सीन’ स्टेटस एक्टिव है, फिर भी उपयोगकर्ता इसे तब तक नहीं देख पाएंगे जब तक कि कुछ चैट हिस्ट्री न हो। ऐसी स्थिति में ऑनलाइन स्टेटस भी दिखाई नहीं देगा। वॉट्सऐप ने आश्वासन दिया है कि यह नई सीमा उन दोस्तों, परिवार और व्यवसायों के साथ चैट में कोई बाधा नहीं पैदा करेगी जो उपयोगकर्ता के साथ बातचीत कर रहे हैं।

एक सवाल के जवाब में वॉट्सऐप सपोर्ट ने कहा, “हमारे उपयोगकर्ताओं की गोपनीयता और सुरक्षा में सुधार करने के लिए, हम उन लोगों के लिए इसे कठिन बना रहे हैं जिन्हें आप नहीं जानते हैं और जिनके आप वॉट्सऐप पर बातचीत नहीं करते ताकि ऐसे लोग आपकी ऑनलाइन उपस्थिति या लास्ट सीन स्टेटस न देख पाए। यह आपके और आपके दोस्तों, परिवार और व्यवसायों के बीच कुछ भी नहीं बदलेगा, जिन्हें आप जानते हैं या पहले मैसेज कर चुके हैं।” बातचीत करने के बाद भी यदि आप लास्ट सीन और ऑनलाइन स्टेटस नहीं देख पा रहे हैं, तो आपके कॉन्टैक्ट ने या तो सभी के साथ अपना स्टेटस शेयर करना बंद कर दिया है या केवल कुछ खास उपयोगकर्ताओं को उनकी जानकारी देखने की अनुमति दी है।

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे पूरा, हिंदू पक्ष ने किया दावा-‘बाबा मिल गए’; कल कोर्ट में पेश होगी रिपोर्ट

नयी दिल्ली 16 मई 2022 । ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे पूरा हो गया है। तीसरे …