मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> किस टीम के पास कितना पैसा है और किस खिलाड़ी का कितना बेस प्राइस

किस टीम के पास कितना पैसा है और किस खिलाड़ी का कितना बेस प्राइस

नई दिल्ली 19 दिसंबर 2019 । देश और दुनिया में क्रिकेट के सबसे लोकप्रिय फॉर्मेट आईपीएल का 13वां सीजन अगले साल मार्च में शुरु होने जा रहा है, लेकिन उस से पहले आईपीएल के लिए खिलाड़ियों की निलामी आज कोलकाता में आयोजित की जा रही है. इस साल कौन सा खिलाड़ी सबसे ज्यादा रकम हासिल करेगा सभी को इस बात का बेसब्री से इंतजार है. आइए जानते हैं IPL Auction 2020 से जुड़ी सारी जानकारी.

कितनी टीमें लगाएंगी बोली

ऑक्शन में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, मुंबई इंडियंस, चेन्नै सुपर किंग्स, कोलकाता नाइट राइडर्स, किंग्स इलेवन पंजाब, दिल्ली कैपिटल्स, सनराइजर्स हैदराबाद और राजस्थान रॉयल्स फ्रैंचाइजीज खिलाड़ियों पर दांव लगाएंगी.

कितने खिलाड़ियों पर लगेगा दांव

आईपीएल के 13वें संस्करण के लिए आज कुल 332 खिलाड़ियों पर आठ फ्रैंचाइजीज़ बोली लगाएंगी. इस लिस्ट में 186 भारतीय खिलाड़ी शामिल हैं. इसके साथ 143 विदेशी खिलाड़ियों पर टीमें अपना दांव लगाएंगी.

किन खिलाड़ियों की करोड़ों में है बेस प्राइस

इस साल आईपीएल के ऑक्शन में दो करोड़ के सात खिलाड़ी शामिल हैं. इस लिस्ट में पैट कमिंस, एंजेलो मैथ्यूज, मिचेल मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, जोश हेजलवुड, क्रिस लिन और डेल स्टेन शामिल हैं. वहीं छह खिलाड़ी ऐसे हैं जिनका बेस प्राइस डेढ़ करोड़ है. इसमें भारत के रॉबिन उथप्पा समेत क्रिस वोक्स, इयोन मोर्गन, जेसन रॉय, एडम जंपा और शॉन मार्श शामिल हैं. जबकि यूसुफ पठान, पीयूष चावला, जयदेव उनादकट, आरोन फिंच, एंड्रयू टाई, टिम साउदी, कोलिन मुनरो और मार्टिन गप्टिल का बेस प्राइस 1 करोड़ है.

किस बेस प्राइस में कितने खिलाड़ी

आईपीएल की इस ऑक्शन में दो करोड़ के बेस प्राइस वाले सात, डेढ़ करोड़ के बेस प्राइस वाले दस खिलाड़ी, एक करोड़ के बेस प्राइस वाले 23 खिलाड़ी, 75 लाख के बेस प्राइस वाले 16 खिलाड़ी, 50 लाख के बेस प्राइस वाले 79 खिलाड़ी, 40 लाख के बेस प्राइस वाले पांच खिलाड़ी, 30 लाख के बेस प्राइस वाले पांच खिलाड़ी और 20 लाख की बेस प्राइस वाले 187 खिलाड़ी शामिल हैं.

किस टीम के पास है कितना पैसा

इस साल आईपीएल में किंग्स इलेवन के पास 42.70 करोड़, कोलकाता नाइट राईडर्स के पास 35.65 कोरड़, राजस्थान रॉयल्स के पास 28.90 करोड़, रॉयल चैलेंजर्स के पास 27.90, दिल्ली केपीटल के पास 27.85 करोड़, सनराइजर्स हैदराबाद के पास 17 करोड़, चेन्नई सुपरकिंग्स के पास 14.60 करोड़ और मुंबई इंडियंस के पास 13.05 करोड़ रुपये की धनराशी है.

टीमें इन खिलाड़ियों पर खर्च चुकी हैं सबसे ज्यादा पैसा

ऑक्शन पहले टीमें 127 खिलाड़ियों रिटेन कर चुकी हैं. जिनमें .35 विदेशी खिलाड़ी भी शामिल हैं. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने विराट कोहली को सबसे ज्यादा 17 करोड़ रुपये में रिटेन किया है. इसके अलावा बैंगलोर ने डीविलियर्स को 11 करोड़ में रिटेने किया है. सीएसके ने महेंद्र सिंह धोनी को 15 करोड़ और सुरेश रैना को 11 करोड़ में रिटेन किया है. किंग्स इलेवन पंजाब ने के एल राहुल को 11 करोड़ में रिटेन किया है. दिल्ली केपीटल ने ऋषभ पंत को 15 करोड़ में वापस टीम में शामिल किया है. केकेआर ने सुनील नरेन को साढ़े बारह करोड़ में रिटेन किया है. मुंबई इंडियंस ने रोहित शर्मा को 15 और हार्दिक पांड्या को 11 करोड़ में दुबारा टीम में शामिल किया है. वहीं राजस्थान रॉयल्स ने स्टीव स्मिथ और बेन स्टोक्स को साढ़े बारह करोड़ में रिटेन किया है. सनराइजर्स हैदराबाद ने डेविड वॉर्नर को 12.5 और मनीष पांडे को 11 करोड़ में टीम में वापस शामिल किया है.

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा- ‘कांग्रेस न सदन चलने देती है और न चर्चा होने देती’

नई दिल्ली 27 जुलाई 2021 । संसद शुरू होने से पहले भाजपा संसदीय दल की …