मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> MP में क्‍यों चुनाव हार गई बीजेपी, संघ ने बताई ये वजह

MP में क्‍यों चुनाव हार गई बीजेपी, संघ ने बताई ये वजह

नई दिल्ली 30 दिसंबर 2018 । मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में हार का सामना कर चुकी बीजेपी को अब नसीहतें मिल रही हैं. सबसे बड़ी नसीहत संघ की ओर से मिली है. संघ ने बीजेपी को नेगेटिव कैंपेन से बचने की सलाह दी है. संघ की रिपोर्ट के मुताबिक चुनाव के दौरान ‘माफ करो महाराज’ जैसे विज्ञापनों की वजह से पार्टी को नुकसान उठाना पड़ा.

संघ की मानें तो बीजेपी को अगर आने वाले चुनाव जीतने हैं तो नेगेटिव कैंपेनिंग से बचना होगा. संघ की ये नसीहत इस लिहाज से अहम मानी जा रही है क्योंकि विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने ‘माफ करो महाराज हमारा नेता शिवराज’ कैंपेन पर जमकर पैसा बहाया था.

संघ ने अपनी रिपोर्ट में ये भी पाया है कि बीजेपी की व्यक्ति आधारित कैंपेनिंग का पार्टी को नुकसान हुआ. हालांकि कांग्रेस की मानें तो बीजेपी ने विकास के बजाए इवेंट मैनेजमेंट पर ज्यादा ध्यान दिया. जिस वजह से उनकी हार हुई.

सूत्रों के मुताबिक संघ के साथ साथ बीजेपी के एक धड़े ने भी चुनाव के दौरान ही नेगेटिव कैंपेन को लेकर सवाल उठाए थे. बावजूद इसके पार्टी ने इस कैंपेन पर जमकर पसीना बहाया. अब हार के कारणों की समीक्षा में इन गलतियों को लेकर सवाल उठाए जा रहे हैं.

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

कोरोना विस्फोट के बीच क्या लगेगा लॉकडाउन? पीएम मोदी की आज बड़ी बैठक

नई दिल्ली 19 अप्रैल 2021 । कोरोना की दूसरी लहर की वजह से देश में …