मुख्य पृष्ठ >> खास खबरें >> क्या BSNL का ये कदम ग्राहकों को रास नहीं आएगा…

क्या BSNL का ये कदम ग्राहकों को रास नहीं आएगा…

नई दिल्ली 8 अगस्त 2019 । रिलायंस जियो और बाकी प्राइवेट कंपनियों से मुकाबले के बीच हाल फिलहाल में BSNL ने काफी आक्रामकता के साथ प्लान्स में बदलाव किया था और नए प्लान्स को भी लॉन्च किया था. सरकारी टेलीकॉम कंपनी ने अपने प्लान्स के साथ OTT सर्विसेज के फ्री सब्सक्रिप्शन को भी देना शुरू किया था. साथ ही कंपनी द्वारा BSNL प्रीपेड प्लान्स के साथ एडिशनल डेटा भी ग्राहकों को दिया जा रहा था. हालांकि अब कंपनी ने एक ऐसा कदम उठाया है, जो शायद ग्राहकों को रास नहीं आएगा.

टेलीकॉमटॉक की रिपोर्ट के मुताबिक, अब BSNL के कुछ प्लान्स में अनलिमिटेड कॉलिंग की सेवा ग्राहकों को नहीं मिलेगी. प्राप्त जानकारी के मुताबिक BSNL के 186 रुपये, 429 रुपये, 485 रुपये, 666 रुपये और 1,699 रुपये वाले प्रीपेड प्लान में अब अनलिमिटेड कॉलिंग का फायदा ग्राहकों को नहीं मिलेगा. हालांकि इसकी जगह ग्राहकों को रोज कॉलिंग के 250 मिनट फ्री मिलेंगे. यानी ग्राहक करीब करीब एक दिन में साढ़े चार घंटे के आसपास ग्राहक बात कर पाएंगे.

कॉलिंग में 250 मिनट्स की सीमा पार करने के बाद यूजर्स को 1 पैसे प्रति सेकेंड की दर से चार्ज किया जाएगा. ये मिडनाइट तक के लिए होगा. उसके बाद नया दिन लगते ही फिर से यूजर्स 250 मिनट्स कॉलिंग का लाभ ले सकेंगे. ध्यान रहे अगर यूजर्स 250 कॉलिंग मिनट्स को पूरी तरह इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं तो ये आगे फॉर्वर्ड नहीं होगा.

याद के तौर पर बता दें रियालंस जियो पहली कंपनी थी, जिसने अनलिमिटेड कॉलिंग की शुरुआत अपने प्लान्स में की थी. जियो के बाद अनलिमिटेड कॉलिंग का फायदा BSNL, एयरटेल और वोडाफोन आइडिया जैसी बाकी कंपनियों द्वारा भी दिया जाने लगा. अब BSNL द्वारा अनलिमिटेड कॉलिंग पर FUP लगा दिया गया है, ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि बाकी कंपनियां क्या कदम उठाती हैं.

इसके अलावा आपको बता दें BSNL ने हाल ही में अपने अभिनंदन-151 प्रीपेड प्लान में बदलाव किया था. बदलाव के बाद अब BSNL द्वारा 151 रुपये वाले इस प्रीपेड प्लान में 500MB एडिशनल डेटा दिया जा रहा है. यानी अब इस प्लान में ग्राहकों को रोज 1.5GB डेटा दिया जा रहा है. कंपनी ने इस प्लान की वैलिडिटी में कोई बदलाव नहीं किया है. ग्राहकों को यहां पहले की ही तरह 24 दिनों की वैलिडिटी मिलेगी. लॉन्च के वक्त इस प्लान में कंपनी द्वारा रोज मात्र 1GB डेटा दिया जा रहा था.

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

राहुल ने जारी किया श्वेतपत्र, बोले- तीसरी लहर की तैयारी करे सरकार

नई दिल्ली 22 जून 2021 । कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस …