मुख्य पृष्ठ >> प्रदेश >> मध्यप्रदेश >> उज्जैन / भोपाल >> व्यंगकार डॉक्टर शिव शर्मा ने ली अंतिम सांस

व्यंगकार डॉक्टर शिव शर्मा ने ली अंतिम सांस

उज्जैन 23 मई 2019 । शहर के जाने-माने व्यंगकार डॉक्टर शिव शर्मा का आज शाम को बीमारी की अवस्था में निधन हो गया। डॉक्टर शर्मा लंबे समय से अस्वास्थ्य से और उनका इलाज चल रहा था।
मारो कॉलेज के पूर्व प्राचार्य और अखिल भारतीय टेपा सम्मेलन के संस्थापक डॉक्टर शिव शर्मा के निधन की खबर आज जैसे ही शहरवासियों के बीच फैली उनके बीच शोक की लहर फैल गई।

न कभी टायर्ड (थके) हुए और न रिटायर्ड, मरते दम तक बिखेरी मुस्कराहट

करीब पांच दशक तक अपने व्यंग्य रचनाओं से उज्जैन के लोगों के चेहरे पर मुस्कुराहट बिखेरते रहे डॉ शिव शर्मा अब हमारे बीच नहीं रहे हैं। बुधवार को उन्होंने महाकाल की इस नगरी को भले ही अलविदा कह दिया हो लेकिन सालों तक वे उज्जैनवासियों के दिलोदिमाग में जिंदा रहेंगे। क्योंकि डॉ शिव शर्मा शख्सियत ही ऐसे थे जो मरने के लिए पैदा ही नहीं हुए थे। वो ऐसे जिंदादिल इंसान थे जो मरते दम अपने अलग ही अंदाज में मुस्कराते हुए जिये। मुस्कराहट उनके विराट व्यकितत्व की सबसे बड़ी खूबी थी। उनसे कोई भी कभी भी मिला हो वे सभी से मुस्कराते हुए ही मिले। उनके व्यक्तित्व की खास बात ये भी थी कि उनके हम उम्र रहे लोग तो उनके दोस्त थे ही उनके बच्चे और उनके भी बच्चों से उनका याराना था। या यूं कहें कि तीन तीन पीढ़ियों (जेनेरेशन)के लोगों का वे एक साथ प्रतिनिधित्व करते रहे। इस दौरान उन्होंने एक लेखक, व्यंग्यकार, शिक्षाविद,इवेंट मैनेजर जैसी भूमिकाओं को सफलता पूर्वक निर्वहन किया। सबसे बड़ी बात ये इन सभी कामों को वे मरते दम तक करते रहे, यानी उन्होंने जो काम शुरू किया आखिरी समय तक करते रहे और उज्जैन के लोगों को अपनी सशक्त मौजूदगी का अहसास दिलाते रहे। डॉ शिव शर्मा लीक से अलग हटकर काम करने में विश्वास रखते थे। एक अप्रैल अंतर राष्ट्रीय मूर्ख दिवस पर टेपा सम्मेलन का हर साल आयोजन करना इसी का उदाहरण था। एक शिक्षाविद के रूप में करीब डेढ़ दशक पहले भले ही शासन ने उन्हें सेवानिवृति दे दी थी लेकिन वे न तो कभी टायर्ड (थके) हुए और न ही रिटायर्ड। वे एक महापुरुष थे और उन्हीं की तरह उन्होंने महाप्रयाण किया है।

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

राहुल ने जारी किया श्वेतपत्र, बोले- तीसरी लहर की तैयारी करे सरकार

नई दिल्ली 22 जून 2021 । कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस …