मुख्य पृष्ठ >> अंतर्राष्ट्रीय >> अमेरिका में इन राज्‍यों में टॉपलेस घूम सकती हैं महिलाएं

अमेरिका में इन राज्‍यों में टॉपलेस घूम सकती हैं महिलाएं

नई दिल्ली 25 सितम्बर 2019 । अमेरिका के कुछ राज्‍यों में महिलाओं का टॉपलेस घूमना लीगल हो गया है. जी हां, महिलाएं अब कुल छह अमेरिकी राज्‍यों में बिना टॉप पहने पब्लिक जगहों पर घूम सकती हैं. पश्चिमी अमेरिका के छह राज्‍यों व्‍योमिंग (Wyoming), उताह (Utah), कोलोराडो (Colorado), कैनसस (Kansas), न्यू मेक्सिको (New Mexico) और ओक्लाहोमा (Oklahoma) में महिलाएं अब टॉपलेस होकर घूम सकती हैं. वहीं, इन राज्‍यों में रहने वाली कई महिलाओं ने इस फैसले का विरोध भी किया था, लेकिन कोर्ट ने ‘फ्री द निप्पल’ (Free the nipple) मूवमेंट की बात मानी और इन 6 राज्‍यों में औरतों के टॉपलेस घूमने की मंजूरी दे दी.
दरअसल, ‘फ्री द निप्पल’ नाम से कई महिलाओं ने एक ग्लोबल मूवमेंट चलाया. इस आंदोलन में महिलाओं की मांग थी कि उनको भी पुरुषों की ही तरह टॉपलेस घूमने का अधिकार दिया जाए. साथ ही उनका मानना था कि महिलाओं का शरीर सिर्फ सेक्सुअल ऑबजेक्ट नहीं है, बल्कि उन्हें भी पुरुषों की तरह समान अधिकार मिलने चाहिए. इसी मूवमेंट पर अपना फैसला देते हुए कोर्ट ने टॉपलेस बैन को हटा दिया.

डेली मेल के मुताबिक इस फैसले को रोकने के लिए फॉर्ट कॉलिन्स, कोलोराडो शहर (Fort Collins, Colorado) ने 2 करोड़ से ज्यादा रुपये खर्च किए. लेकिन कोर्ट का फैसला आने के बाद फॉर्ट कॉलिन्स सरकार के प्रवक्ता ने कहा कि अब हमें शहर की बाकि अहम चीज़ों पर पैसे खर्च करने चाहिए.

टॉपलेस बैन (Topless Ban) को हटाने के लिए फरवरी में अपील की गई और अब ये बैन हट चुका है. फॉर्ट कॉलिन्स शहर में सितंबर के आखिरी हफ्ते से ही महिलाएं टॉपलेस होकर घूम सकेंगी. इससे पहले सिर्फ 10 साल से कम उम्र वाली बच्चियां ही बिना टॉप के पब्लिक प्लेस में जा सकती थीं.

इसके साथ ही हाल ही में यूएस के लेकसाइड बीच (Lakeside Beach) पर तीन महिलाओं के टॉपलेस घूमने के बाद विवाद उठा था. अब जल्द ही यूएस सुप्रीम कोर्ट इस विषय पर अपना फैसला सुनाएगा.

शेयर करें :

इसे भी पढ़ें...

राहुल ने जारी किया श्वेतपत्र, बोले- तीसरी लहर की तैयारी करे सरकार

नई दिल्ली 22 जून 2021 । कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस …